विश्व कप की मेजबान टीम रूस सोमवार को जब दो बार की चैंपियन उरुग्वे के खिलाफ उतरेगी

0
25

विश्व कप की मेजबान टीम रूस सोमवार को जब दो बार की चैंपियन उरुग्वे के खिलाफ उतरेगी तो उसे घरेलू दर्शकों का बड़ा समर्थन मिलेगा जो पहले दो मैचों में जीत के बाद बेहद उत्साहित हैं। ग्रुप ए में दोनों टीमें अपने पहले दो मैच जीत चुकी हैं और अब उनके बीच शीर्ष पर रहने की होड़ है। इस ग्रुप की बाकी दोनों टीमें सऊदी अरब और मिस्र दो-दो मैच हारकर पहले ही बाहर हो चुकी हैं।

विश्व कप शुरू होने से पहले मेजबान टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा रही थी लेकिन सऊदी अरब के खिलाफ पहले मैच में 5-0 की जीत से शुरुआत करने वाली रूसी टीम ने दूसरे मैच में मिस्र को 3-1 से पराजित किया। दो मैचों में आठ गोल करने के बाद ड्रॉ भी मेजबान टीम को ग्रुप में शीर्ष पर ला सकता है। ऐसे में अगले दौर में उन्हें स्पेन या स्टार स्ट्राइकर पुर्तगाल की टीम से भिड़ना पड़ेगा।वहीं उरुग्वे की बात की जाए तो उसकी आक्रमण पंक्ति अपनी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई. दो मैचों में इस टीम ने सिर्फ दो गोल किए हैं. हालांकि उसका डिफेंस अच्छा कर रहा है. रूस के खिलाफ उसे अपने डिफेंस पर ही ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि मेजबान टीम पहले मिनट से ही आक्रामक अंदाज में खेल रही है.

ऐसे में डिएगो गोडिन के कंधों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है.रूस ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है उसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी. टीम बेहद आक्रामक होकर खेली है और उसकी रणनीति को भेद पाना किसी के लिए आसान नहीं रहा है. मेजबान टीम अब तक के दोनों मुकाबलों में पूरे ‘होमवर्क’ के साथ उतरी है. मिस्र के खिलाफ खेले गए मैच से सामने आई जब उसने मिस्र के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सालाह को खुल कर नहीं खेलने दिया और अपने डिफेंस को भी मजबूत किया. इस मैच के उरुग्वे टीम का काफी कुछ दारोमदार उसके स्‍टार प्‍लेयर लुइस सुआरेज पर होगा और रूस का कोचिंग स्टाफ उनके खिलाफ ठोस रणनीति के साथ उतरेगा.

हालांकि ग्रुप बी में ईरान भी अभी दावेदारी में बाकी है। अगर रूस को अगले दौर में बेहतर करना है तो उुरुग्वे की टीम के सामने उसकी असली परीक्षा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here