रखना चाहते हैं सेहत का ख्याल,तो फल खाते वक्त रखें उसके सही समय का ध्यान

फल कभी भी खाएं वो हमारे शरीर के लिए लाभदायक ही है। लेकिन क्या आपको पता है कि हर काम की ही तरह खान-पान का एक समय होता है।

0
31

अभिषेक दुबे 

फल कभी भी खाएं वो हमारे शरीर के लिए लाभदायक ही है। लेकिन क्या आपको पता है कि हर काम की ही तरह खान-पान का एक समय होता है। फल खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन तभी तक जब फलों का सेवन सही समय पर किया जाए। फल को खाने का समय अलग होता है। आइये जानते हैं कौन सा फल किस समय खाएं तो ज्यादा से ज्यादा लाभदायक होगा।

 अनार- इसे खाने का सबसे सही समय सुबह है. दिन में या शाम में अनार खाने से आपको लाभ नहीं होगा. हमारे शरीर को सुबह एनर्जी की बहुत आवश्यकता होती है, जिसे पूरा करने के लिए अनार में बहुत ताकत होती है.

अनार- इसे खाने का सही समय सुबह है। दिन में या शाम में अनार खाने से आपको लाभ नहीं होगा। हमारे शरीर को सुबह एनर्जी की बहुत आवश्यकता होती है, जिसे पूरा करने के लिए अनार में बहुत ताकत होती है।

पपीता- पपीते को सुबह के नाश्ते के बाद और दोपहर के खाने से पहले खाना चाहिए। खाना खाने के बाद पपीता खाने से शरीर का वजन बढ़ता है।

 संतरा- संतरे का सेवन शाम को करीब चार बजे के नाश्ते में करना चाहिए. कहा जा रहा है कि सुबह खाली पेट नाश्ते में संतरा लेने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

संतरा- संतरे का सेवन शाम को नाश्ते में करना चाहिए। सुबह खाली पेट नाश्ते में संतरा लेने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

 अंगूर- ये शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस करता है, इसको खाली पेट खाने से ज़्यादा लाभ होता है.

अंगूर- ये शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस करता है, इसको खाली पेट खाने से ज़्यादा लाभ होता है।

 केला- केला का सेवन दोपहर यानी लंच में करना चाहिए. केला हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है. केले का सेवन रात में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे अपच की समस्या हो सकती है.

केला- केला का सेवन दोपहर यानी लंच में करना चाहिए। केला हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है। केले का सेवन रात में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे अपच की समस्या हो सकती है।

 सेब- सेब का सेवन सुबह के नाश्ते में करना उत्तम माना गया है. इसमें पेक्टिन नाम का तत्व मौजूद होता है जो बीपी को लो करता है और कोलेस्ट्राल को घटाता है. सेब का सेवन रात में के भोजन में नहीं करना चाहिए क्योंकि रात में पेक्टिन के पाचन में मुश्किल होती है और फिर इससे पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ती है.

सेब- सेब का सेवन सुबह के नाश्ते में करना उत्तम माना गया है। इसमें पेक्टिन नाम का तत्व मौजूद होता है जो बीपी को लो करता है और कोलेस्ट्राल को घटाता है। सेब का सेवन रात में के भोजन में नहीं करना चाहिए क्योंकि रात में पेक्टिन के पाचन में मुश्किल होती है।

Image result for आम

आम- इसकी तासीर गर्म होती है इसीलिए आम का प्रयोग दूध के साथ करना चाहिए और इसे सुबह के वक्त खाना चाहिए । http://www.nationnews9.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here