मराठा आरक्षण आंदोलन की आग, महाराष्ट्र में बंद का आह्वान आज

0
101

सकल मराठा समाज ने सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर आज 9 अगस्त को महाराष्ट्र में बंद का आह्वान किया है। अधिकारियों ने हिंसा की आशंका को देखते हुए कुछ इलाकों में स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आश्वासन दिया था कि सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में मराठा लोगों को आरक्षण मुहैया कराने के लिए उनकी सरकार काम कर रही है जो कानूनन ठीक हो। उनके आश्वासन के बावजूद बंद का आयोजन किया जा रहा है।  आरक्षण के बारे में कदम उठाने के लिए फडणवीस ने नवंबर तक का समय मांगा है। राजनीतिक रूप से प्रभावशाली मराठा समुदाय राज्य की आबादी का लगभग 30 फीसदी हैं जो 16 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहे हैं। इससे पहले हुए प्रदर्शन के दौरान 23 जुलाई को 27 वर्षीय एक युवक ने औरंगाबाद के नजदीक गोदावरी नदी में छलांग लगा दी थी जिसके बाद लोग हिंसक हो गए थे। महाराष्ट्र के कुछ हिस्से खासकर नवी मुंबई के कोपरखैरने और कलमबोली में पिछले महीने मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा हुई थी।

सकल मराठा समाज के एक नेता ने कहा कि गुरुवार सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन होगा। संगठन के नेता अमोल जाधवराव ने संवाददाताओं से कहा, यह राज्यव्यापी बंद होगा जिसमें नवी मुंबई शामिल नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here