भारी जल सैलाब से मची तबाही केरल में 26 मौतें, मौसम विभाग ने 21 राज्यों में किया हाई अलर्ट जारी

0
10

इस साल 2018 मे बारिश ने लगभग हर जिले और राजी को अपनी चमेट मे ले रखा है | हर तफरफ भारी जल सैलाब से जीवन अस्त व्यस्त है | एसी स्थिति मे लोग अपने घरों से सुरशित स्थानों के लिए पलायन कर रहे हैं | केरल राज्य मे पिछले 24 घंटे में बारिश और भूस्खलन से 26 मौते हुई हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, बिहार, पश्चिमी बंगाल, सिक्किम, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं।
केरल में 24 घंटे में 337% ज्यादा बारिश हुई है। औसतन 13.9 मिमी बारिश होनी थी पर 66.2 मिमी हुई। बचाव कार्य में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, आर्मी, नेवी और कोस्टगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है। बेंगलुरू से सेना की टुकड़ी भेजी गई है।मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने स्थिति को ‘काफी विकट’ करार दिया है। अधिकारियों ने बताया कि सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रया बल को इडुक्की, कोझिकोड, वायनाड और मलप्पुरम जिले के प्रभावित इलाकों में राहत अभियान में प्रशासन का सहयोग करने के लिए तैनात किया गया है।राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष के सूत्रों ने कहा कि वर्षा जनित घटनाओं में कल से 26 लोग मारे गए हैं जिनमें 17 की मौत इडुक्की और मलपुरम जिलों में भूस्खलन के कारण हुई है।
पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी बारिश ने तबाही मचाई है। भूस्खलन से राज्य की 150 से ज्यादा सड़कें ब्लॉक हो गई हैं। देश के 90 जिले में 14% फीसदी से ज्यादा बारिश हुई है, वहीं 311 जिले में 47 प्रतिशत बारिश हुई है। देश में अभी तक सामान्य से 10% कम बारिश हुई है वहीं 47% हिस्से में सामान्य बारिश और 39% हिस्सा कम बारिश से जूझ रहा है। यूपी के 72 जिले में से 15 में सामान्य से ज्यादा, 31 में सामान्य बारिश हुई है। 22 जिले में कम बारिश हुई है। यानी 35% हिस्से में कम वर्षा दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here