जाने क्या है आयुष्मान भारत योजना ,मोदी सरकार आयुष्मान भारत यानी मोदीकेयर को जल्द ही लांच करने की तैयारी

0
120

मोदी सरकार आयुष्मान भारत यानी मोदीकेयर को जल्द से जल्द लॉन्च करने की तैयारियों में जुटी है. सरकारी सूत्रों ने साफ कह दिया है कि अधिकतर अस्पतालों को इस स्कीम को मानना पड़ेगा और पारदर्शिता अपनानी होगी. अगर वे इसमें आनाकानी करते हैं तो सरकार उन पर सख्ती बरतने से भी पीछे नहीं हटेगी.लेकिन, प्राइवेट अस्पतालों की मनमानी से भी कोई अंजान नहीं है. ऐसे में स्कीम लागू होने के बाद भी अगर कोई अस्पताल मरीज को इस स्कीम के अंतर्गत इलाज या सेवा नहीं देता है तो क्या उसके खिलाफ कोई कार्रवाई होगी, क्या ये स्कीम हर अस्पतालों के लिए अनिवार्य होगी.

इन सवालों के जवाब में स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि अस्पताल इस स्कीम को अपनाने से इंकार नहीं कर सकते हैं. अगर वो ऐसा करते हैं तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वही आपको बता दे कि देश के 10 करोड़ परिवारों को पांच लाख रुपए का सालाना बीमा देने और डेढ़ लाख हेल्थ और वेलनेस सेंटर तैयार करने के लिए प्रस्ता​वित योजना आयुष्मान भारत को सोमवार से शुरू हुए 71वें वर्ल्ड हेल्थ असेंबली में खासी सराहना मिल रही है। दूसरे देशों के मंत्री जहां इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाह रहे हैं, वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेडरस गै​ब्रियसस के प्राइवेट अस्पतालों मुताबिक इससे सभी के लिए स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के डब्ल्यूएचओ के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here