आपके बारहवीं में कम नंबर आ जाते हैं तो इन कोर्स में एडमिशन लेकर आप अपना करियर और लाइफ दोनों बना सकते हैं.

0
20

अगर आपके बारहवीं में कम नंबर आ जाते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन कोर्स में एडमिशन लेकर आप अपना करियर और लाइफ दोनों बना सकते हैं. सभी राज्यों के 12वीं बोर्ड के परिणामोे की घोषणा हो चुकी है।

रिजल्ट जारी होने के  बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने करियर का चुनाव करने में व्यस्त होगें। वहीं बहुत सारे स्टूडेंट्स एेसे भी होगें जिन्हें उम्मीद से कम  नंबर मिले होगें । एेसे वह स्टूडेंट्स बेहद ही निराश हो जाते है उन्हें समझ ही नहीं आता कि वह किस फील्ड में करियर बनाएं क्या करें और क्या नहीं।

लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि आइए जानते है कुछ एेसे करियर विकल्पों के बारे में जिनमें आप चाहे किसी भी फील्ड से कम नंबर आने पर भी करियर बना सकते है। जब आप कहीं बाहर घूमने जाते हैं अपने बहुत से गाइड करने वाले लोगों को चीनी, जापानी, फ्रेंच या कोई भी और भाषा बोलते सुना होगा। आप भी उनकी तरह भाषा सीखकर उसमें करियर बना सकते हैं, लेकिन विदेशी भाषा सीखने का मतलब गाइड ही बनना नहीं है. यह भी एक करियर है।

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते थे और नंबर नहीं ला पाए तो परेशानी की बात नहीं है। आप कम पैसे और कम पढ़ाई करके भी डॉक्टर जितना पैसा कमा सकते हैं।  आप प्राइवेट या सरकारी संस्थान से फिजियोथेरेपी में ट्रेनिंग ले सकते हैं।  हर राज्य में तकनीकी शिक्षा देने के लिए आईटीआई होती हैं। उन आईटीआई में सैकड़ों तरह के कोर्स होते हैं। उन्ही में से एक है ड्रॉट्समैन।

ड्रॉट्समैन वह होता है जो एक पूरे तकनीकी प्लान को कागज़ पर उकेर देता है। यही ड्राइंग बनता है। अगर आपको ड्राइंग करना पसंद है और आप उसमें करियर भी बनाना चाहते हैं तो आप ड्रॉट्समैन की ट्रेनिंग ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here