सूबे निकाय चुनाव के लिए मतगणना कार्यक्रम के लिये अलर्ट हुए अधिकारी

0
15

सूबे मे निकाय चुनाव के बाद मतगणनाL कार्यक्रम के तहत अधिकारी किसी भी तरह की कोई भी चूक नहीं करना चाहते है | इसी के मद्देनजर गाजीपुर मे जिला निर्वाचन अधिकारी के. बालाजी की अध्यक्षता मे निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों की बैठक जिला पंचायत सभागार मे सम्पन्न हुई।

जानकारी के अनुसार मतगणना का कार्यक्रम सुबह 8 बजे से प्रारम्भ हो जायेगा। प्रातः 7 बजे से मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायक अपने सम्बन्धित मतगणना कक्षों मे निर्धारित टेबुल पर पहुंच जाएंगे। नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों के अध्यक्ष/सदस्य पद की मतगणना वार्डवार तथा मतदान स्थलवार पृथक-पृथक निर्धारित टेबुल पर एक साथ की जायेगी। अध्यक्ष नगर पालिका परिषद का मतपत्र हरे रंग का, अध्यक्ष नगर पंचायत का मतपत्र सफेद रंग का एवं सदस्य नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत के मतपत्र गुलाबी रंग का होगा। मतगणना स्थल पर जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति कक्ष मे मतगणना अभिकर्ता/निर्वाचन अभिकर्ता/उम्मीदवार मे से कोई एक ही व्यक्ति उपस्थित रहेगा।

गणना प्रारम्भ होने पर स्ट्रांग रूम से मतदान स्थलवार मतपेटिकाएं निकाली जायेगी जो अध्यक्ष/सदस्य पद हेतु निर्धारित टेबुलों पर आयेगी। तत्पश्चात मतपेटिकाओं की सील की जांच एवं मतपेटी उलट कर यह सुनिश्चित किया जायेगा कि सभी मतपत्र बाहर निकाल दिये गये है। मतपेटिकाओं से मतपत्र निर्धारित मेज पर उलटकर 50-50 मतपत्रों की गड्डियां बिना मतपत्र को खोले हुए बनायी जायेगी। यदि 50 मतपत्रों से कम मतपत्रों से कम मतपत्र बचते है तो उनकी एक गड्डी बनायी जायेगी तथा मतपेटी मे पड़े कुल मतपत्रों को मतपत्र लेखा से मिलान करनी होगी। मतपत्रों को अस्वीकृत किये जाने पर निर्धारित शर्तो का पालन करना होगा होगा प्रशिक्षण के दौरान भी बताया गया है। मतो की समानता होने पर या एक मत बढ जाने  पर उनमे से कोई भी प्रत्याशी निर्वाचित घोषित होने का हकदार हो जाता है तो निर्वाचन अधिकारी तत्काल उन प्रत्याशियों के मध्य विनिश्चय भाग्य पत्रक  द्वारा करेगा और उस रूम मे कार्यवाही करेगा, मानो ऐसे प्रत्याशी जिनके पक्ष मे भाग्य पत्रक आती है को एक अतिरिक्त मत प्राप्त हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here